What is the Most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?

What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?

दोस्तों, हमारे ब्रमांड में बहोत सारी एसी चिजे हे जिसके बारे मे हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हे. जेसे की हम जानते हे हमारे वैज्ञानिकों कुछ न कुछ जाँच करते ही रहेते हे और दुनिया के एसे रह्योस्यो से पर्दा उठाते हे जिसके बारे में हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते हे.
What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?

 

अगर आप यह सोचते हैं कि इस दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं है जो कि संसार का सबसे अमीर और धनवान व्यक्ति खरीद ना सके, तो आप गलत हैं क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसे पदार्थ की खोज कि है जो कि ब्रह्मांड का अबतक का सबसे मंहगा पदार्थ है, इसकी कीमत के बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं. इसका 1 ग्राम ही इतना मंहगा है कि कई देशों की सरकारे भी मिलकर इसे नहीं खरीद सकती हैं.

तो आजके इस आर्टिकल में में आपको इस चीज का नाम और इसके बारे में विस्तार से बताउंगा. आइये जानतें हैं कि आखिर यह कौन सा पदार्थ है और क्या है इसकी खासियत.
इस चीज का नाम हे एंटीमैटर(ANTIMATTER). एंटीमैटर ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ है जिसका एक ग्राम ही इतना महंगा है कि कई देशों की सरकार मिलकर भी इसे खरीद नहीं सकती. इसके एक ग्राम की कीमत करीब 3,12,500 अरब रुपये है.

 

कहां रखा है एंटीमैटर
NASA  के मुताबिक, एंटीमैटर ब्रमांड का सबसे महंगा पदार्थ है. और 1 मिलिग्राम एंटीमैटर बनाने में 250 लाख डॉलर तक लग जाते हैं. पृथ्वी पर एंटीमैटर की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन वैज्ञानिकों ने प्रयोगशालाओं में बहुत थोड़ी मात्रा में एंटीमैटर का निर्माण किया है जो  NASA में हे और वहा पर कुछ ख़ास लोगों के अलावा और कोई नहीं जा सकता है.

 

Read Also:- ब्रह्मांड के अद्भुत सितारे

केसे बनाया जाता है एंटीमैटर
इस एंटीमैटर को सर्न की प्रयोगशाला में बनाया गया था. प्राकृतिक रूप में एंटीमैटर पृथ्वी पर अंतरिक्ष तरंगों के पृथ्वी के वातावरण में आ जाने पर अस्तित्व में आता है या फिर रेडियोधर्मी पदार्थ के ब्रेकडाउन से अस्तित्व में आता है. यह शीघ्र नष्ट हो जाने के कारण पृथ्वी पर अस्तित्व में नहीं आता, लेकिन बाह्य अंतरिक्ष में यह बड़ी मात्र में उपलब्ध है जिसे अत्याधुनिक यंत्रों की सहायता से देखा जा सकता है.
What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?
Black Hall

Read Also:- अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी

केसे उत्पन्न होता है एंटीमैटर

एंटीमैटर की खोज में रत वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल द्वारा तारों को दो हिस्सों में चीरने की घटना में एंटीमैटर अवश्य उत्पन्न होता होगा. हालांकि, आज आसपास के ब्रह्मांड में ये नहीं मिलते हैं लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार ब्रह्मांड के बिग बैंग के एकदम बाद हर जगह मैटर और एंटीमैटर बिखरा हुआ था लेकिन विरोधी कण आपस में टकराए और भारी मात्रा में ऊर्जा गामा किरणों के रूप में निकली. और इस टक्कर के कारण ज्यादातर पदार्थ नष्ट हो गया और बहुत थोड़ी मात्रा में मैटर ही बचा है.

वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार इस क्षेत्र में 50 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर तक स्थित तारे आकाशगंगा और इस सुदूर ब्रह्मांड में एंटीमैटर मिलने की संभावना है.

What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?
 
एंटीमैटर का उपयोग
एंटीमैटर नवीकृत ईंधन के रूप में बहुत उपयोगी होता है इसके आलावा इसका उपयोग मेडिकल लाइन, रॉकेट फ्यूल और न्यूक्लियर वेपन में भी होता है. साथ ही कई रेडिएशन तकनीकों में भी इसका प्रयोग प्रयोग होता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर ये पदार्थ काफी मात्रा में मिल जाए तो भविष्य में ईंधन की समस्या दूर हो सकती है और स्पेस ट्रेवल बहुत आसान हो सकता है.

महंगा होने के अलावा ये पदार्थ बहुत खतरनाक भी होता है क्योंकि अगर इसे खुला रखा जाये या हाथ लगाने की कोशिश की जाए तो इसमें से इतनी घातक रेडिएशंस निकलती है जो तबाही मचा देगी.
उम्मीद हे दोस्तों आपको What is the Most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ? जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर इस पोस्ट के बारे में आपको कोई सवाल हे तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हो. इस आप अपने दोस्तों के शेर जरूर करना.
 Other Post in Hindi:-
  1. मिराज 2000 की क्या खूबियाँ हैं ?
  2. जापनियो की कुछ आदत
  3. दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *