2023 में YouTube Channel कैसे शुरू करे | What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi

यदि आप नए Youtuber है तो जान लो यह बातें – YouTube Setup for Beginners

दोस्तों, आजकल Digital Marketing का जमाना है. आज ज्यादा से ज्यादा लोग Online Earning के बारे में जानना चाहते है. Internet पर आपको बहुत सारे articles और Videos मिल जाएँगे जो आपको ऑनलाइन Earning के बारे में बताते है पर ज्यादातर लोग आप से fraud करते है.

वैसे तो Internet पर कमाई करने के बहुत सारे रास्ते है पर उनमें से YouTube, Blogging और Affiliate Marketing सबसे बेहतर और Genuine तरीका है Long term में Full time earning करने के लिए.

आज हम इन्ही तीनों में से एक तरीका YouTube से earning करने के बारे में बात करने वाले है. YouTube के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा, आप में से बहुत सारे लोग ऐसे भी होगें जो YouTube पर काम भी कर रहे है. लेकिन इस आर्टिकल में हम शुरुआती दौर पर नए Youtuber को कौन सी चीजें की जरुरत पड़ती है इसके बारे में बात करने वाले है.

बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो YouTube पर काम करना तो चाहते है लेकिन उनके सामने सवाल होता है की आखिर Videos बनाने के लिए footage और Images कहाँ से लाए. इस आर्टिकल में हम एक Youtuber को ज़रुरी सभी चीजों के बारे में बात करने वाले है.

What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi

चलिए जानते है What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi आर्टिकल में कौन से मुद्दों पर बात होने वाली है.

1. What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi
2. Video Editing के लिए बढ़िया और Free Software
3. Video बनाने के लिए Royalty Free images और Videos कहाँ से लाए

चलिए अब बात करते है.

What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi

किसी भी Youtuber को चैनल Start करने के लिए कुछ चीजें की जरुरत पड़ती है. “कहते है की कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है” यह भी कुछ एसा ही है. इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है की यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप YouTube चैनल Start नहीं कर सकते. हां, यदि अच्छी Quality रखनी है तो कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ते है.

चलिए देखते है कौन सी चीज़े है जो ज़रुरी है.
1. Smartphone/Camera
यदि आपको YouTube video बनाना है तो सबसे पहले आपके पास एक अच्छी Quality की Smartphone या फिर Digital camera होना ज़रुरी है. शुरुआत में आप अच्छी Quality के मोबाइल फ़ोन से ही अपना काम कर सकते हो. इसके लिए आपको Digital Camera खरीदने की कोई जरुरत नहीं है. यदि आप के पास ज्यादा पैसा हो तो आप ज़रुर ख़रीद सकते हो, अन्य था आप 10 हजार से 15 हजार तक के स्मार्टफोन से भी अपना काम चला सकते हो.

Best Quality Top Selling Smartphones


 

2. Mic
स्मार्टफोन की तरह mic भी बहुत ही ज़रुरी है, ताकि audio रिकॉर्ड करते वक्त बहार की आवाज़ ना आए और आपकी आवाज़ clean रिकॉर्ड हो. यदी आपने आपके कंटेंट में जान डाल दी है, बहुत ही बढ़िया Video बनाया है पर यदी आवाज़ ही अच्छी तरह नहीं सुने देगी तो लोग आपके video को पूरा देखे बिना ही निकल जाएंगे, जिसके कारन आपका Watch Time ख़राब हो जाएगा और आप कभी भी Grow नहीं कर पाओगे.

यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप अपने earphone की मदद से भी audio रिकॉर्ड कर सकते हो. मगर में कहुगा की आपको माइक जरुर खरीदना चाहिए क्योंकि इसकी कीमत करीब 700 से 1000 के अंदर ही होती है. अगर आप चाहो तो Boya कंपनी का  BYM1 mic ख़रीद सकते हो. आज ज्यादातर  YouTuber इसी से अपना Audio रिकॉर्ड करते है.

Boya BYM1 Mic




3. Tripod
Tripod भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण Equipment YouTube के लिए. इसकी मदद से आप आसानी से बिना दिक्कत के अपना Video रिकॉर्ड कर सकते हो. एक बार आप इस पर अपना Mobile phone लगा देते हो तो फिर वो बिलकुल भी हिलता नहीं है, जिसके कारन आप आसानी से अपना काम पूरा कर सकते हो.

Best Selling Tripod in Law Price



4. GreenScreen
यह इतना ज़रुरी नहीं है. इसके बिना भी आप अपना काम कर सकते हो. लेकिन जो लोग अपना Face दिखा कर Video डालते है उनके लिए यह बहुत ही ज़रुरी है क्योंकि इसका फायदा आपको ही मिलेगा. यदि आप Video में अपना Face दिखाते हो तब जाहिर सी बात है की आपके पीछे का background भी Viewers को दिखेगा. यदि आपके video में अच्छा कंटेंट भी होगा और साथ में अच्छा Background भी होगा तो दर्शक ज्यादा देर तक आपका video देखता रहेगा, जिसके कारन आपका Watch Time Increase होगा. Watch time बहुत ही ज़रुरी है अपने video और rank करवाने के लिए. green screen की मदद से आप अपने video में कोई भी background लगा सकते हो.

इसके अलावा भी बहुत सारी चीजें है लेकिन जब तक आप YouTube में सफलता हासिल नहीं कर लेते हो तब तक दूसरी चीजें खरीदने की कोई भी जरुरत नहीं है.

Video Editing के लिए बढ़िया और Free Software
यदि आप Google पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएँगे लेकिन में आपको 2 सॉफ्टवेयर का नाम बताता हु जो बिल्कुल फ्री है और बढ़िया भी है.

1. PowerDirector
यह एक बहुत ही बढ़िया application है. बहुत सारे Youtuber इसकी मदद से ही Video Editing कर रहे है. में भी इसी का इस्तेमाल करता हु. यह Cyber कंपनी का software है. इसके Functions बहुत ही बेहतरीन है और सबसे बड़ी बात यह है की इसमें आपको Watermark बिलकुल भी नहीं दिखेगा.

2. Kinemaster
यह भी बहुत ही बढ़िया Software है. PowerDirector और Kinemaster दोनों ही बेहतर Function के साथ उपलब्ध है. Kinemsater में एक दिक्कत यह है की यदि आप इसका फ्री Version इस्तेमाल करते हो तो इसमें Watermark आता है. लेकिन आपको YouTube में बहुत सारे Video मिल जाएंगे जो आपको बिना Watermark वाला Kinemaster download करवाने में मदद करेगा.

Video बनाने के लिए Royalty Free images और Videos कहाँ से लाए
यह एक एसा सवाल है जिसके बारे में नए YouTuber को नहीं पता होता है. मैंने बहुत सारे ऐसे नए Youtuber का video देखा है जो Watermark वाली Images का इस्तेमाल करते है. उन लोगों को यह पता नहीं होता है की Free images कहाँ से लाइ जाए जिसमे Copyright Strike ना आए.

Royalty Free Images and Video Clip
1. Pixabay
2. Pexels
3. Videezy.com
4. Vidsplay
5. Videvo.net
6. Coverr
7. Life of Vids
8. StockSnap
9. Unsplash
10. Negative Space
11.  Megdeleine
12. Free Stocks
13. Life of Pix
14. Free Range
15. Skitter Photo
 
उपर दी गई सभी Websites पर से आप अपने हिसाब से Video के लिए footage और Image ले सकते हो लेकिन किसी भी websites पर से images लेने से पहले एक बार इसका Licence चेक ज़रुर करना क्योंकि इस लिस्ट में से कुछ websites एसी भी है जो अपनी image और video को इस्तेमाल करने के लिए “Attribution” मांगते है.
यदि आप सभी websites को चेक नहीं करना चाहते हो तो में आपको बताता हुं की https://pixabay.com/ और https://www.pexels.com/ यह दोनों एसी वेबसाइट है जहाँ से आप अपनी मन मुताबिक image और video download कर सकते हो और  “Attribution” देने की भी जरुरत नहीं है.
 
दोस्तों, आपको YouTube चैनल शुरू करने के लिए क्या चाहिए ? | What Equipment do you need to start a YouTube channel in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके ज़रुर बताना. कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Share करना ताकि दूसरे लोग भी इसके बारे में जान सके.
यह भी पढ़े:-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *