Israel Facts in Hindi | इजराइल के बारे में 48 रोचक तथ्य

Interesting Israel Facts in Hindi

इजराइल एक एसा देश है जहाँ पर कदम रखने से डरता है ISIS. यह वही ISIS है जिसने पूरी दुनिया में आतंक मचा के रखा है, अमेरिका जैसे देश को भी ख़त्म करने की धमकी दे रखी है. पर आज तक इसराइल की तरफ एक गोली भी चलाने की हिमंत नहीं की है.

आखिर एसा क्या है इजराइल के पास की चारों और से दुश्मन देशों के बीच में बसा है फिर भी कोई इस पर उंगली करने की भी हिमंत नहीं करता है. कई सारे एसे देश भी है जो इजराइल को पूरी तरह से ख़त्म कर देना चाहते है पर आजतक नजर उठाने की हिमंत भी नहीं हुई? आखिर क्यूँ सभी बड़े देश एक छोटे से इजराइल से डरते है? आजके आर्टिकल में में आपको Israel Facts in Hindi | इजराइल के बारे में 48 रोचक तथ्य बताने वाला हु  जिसे जानकर आप भी इजराइल को दिल से चाहने लगोगे.

Israel facts in hindi , Interesting Facts about Israel

Amazing Facts about Israel in Hindi | इजराइल के बारे में 48 रोचक तथ्य

1. इजराइल का क्षेत्रफल इतना है की तीन इजराइल मिलकर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकता. वही इसकी जनसंख्या अमेरिका के Newyork शहर की जनसंख्या से भी आधी है. इजराइल की जनसंख्या 90 लाख के करीब है.

2. इजराइल दुनिया का 100वा सबसे छोटा देश है फिर भी इसकी वायुसेना की गिनती दुनिया के सभी ताकतवर देशों में की जाती है. इतना ही नहीं पर पूरी दुनिया में इजराइल ही एक एसा देश है जिसकी वायुसेना सबसे तेज Decision लेती है.

3. जैसे भारत की रॉ एजन्सी है इसी तरह इजराइल की एजंसी का नाम है “मोसाद” जिसका मतलब है मौत. एक बार अगर कोई इसके निशाने में आ जाता है तो इसका बचना नामुमकिन है. यह एजंसी किसी भी दुश्मन को दुनिया के कोई भी कोने से ढूंढ कर मौत के घाट उतार देता है. यही वजह है की मोसाद दुनिया की सबसे खतरनाक खुपिया एजंसी है.

4. इजराइल एक एसा यहूदी राष्ट्र है जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया यानि की 67 साल का ही है.

5. Israel Facts in Hindi दुनिया का एक एसा देश है जहाँ पर सभी लोगो को फरजियात आर्मी की ट्रेनिंग लेकर सेना में काम करना पड़ता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. अगर कोई इसरायली बहार के देश में रहता है तो भी इसको आर्मी की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. इसी वजह से वंडर वुमन के नाम से फैमस हॉलीवुड एक्ट्रेस गैल गैडट ने भी आर्मी की ट्रेनिंग ले कर अपने देश के लिए काम किया था.

6. इजराइल दुनिया के 9वा एसा देश है जिसके पास खुद की सेटेलाइट सिस्टम है. इजराइल अपनी सेटेलाइट सिस्टम को किसी के भी साथ साझा नहीं करता है.

7. पूरी दुनिया में इजराइल ही एक मात्र एसा देश है जहाँ पर जन्मे किसी भी देश के बच्चे को इजराइल की नागरिकता तुरंत ही मिल जाती है. यदि कोई इजराइल के नागरिक का बच्चा किसी अन्य देश में पैदा होता है तब भी इसको इजराइल की नागरिकता मिल जाती है और जब चाहे तब अपने देश में वापिस आ सकता है.

8. इजराइल दुनिया का एक मात्र एसा देश है जो पूर्ण रूप से समूचा एंटी बेलिस्टिक मिसाइल डिफेन्स सिस्टम से पूर्ण है. यानि की इजराइल की और आने वाली हर मिसाइल रास्ते में ही टूट कर गिर जाती है.

9. अगर पर्यावरण की बात करे तो इसमें भी Israel Facts in Hindi दुनिया के सभी देशों से आगे है. यह छोटा सा देश पर्यावरण के प्रति सजाग है और पिछली सदी के मुकाबले इस सदी में ज्यादा वृक्ष उगाए है.

10. Israel के जन्म से ही 7 मुस्लिम देश उसके दुश्मन बन गए थे और इसको खत्म करना चाहते थे और इसी उद्देश्य से 7 देशों ने एक साथ इजराइल पर हमला कर दिया था फिर भी इस लड़ाई में Israel ही जीता था.

11. पूरी दुनिया में वायुसेना के मामले इजराइल चोथे नंबर पर है. सिर्फ अमेरिका, रूस और China ही इसके आगे है.

12. घरेलू कंप्यूटर उद्योग के मामले में  Israel Facts in Hindi नंबर 1 पर है. दुनिया का सबसे पहला फ़ोन मोटोरोला कंपनी ने इजराइल में ही बनाया था. पहेली वॉयसमेल तकनीक भी इजराइल में ही विकसित हुई थी. यही नही, माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप Israel में ही बना था.

13. Israel की एक सीधी और सिंपल पालिसी है की अगर दुनिया के किसी भी देश या संघठन ने हमारे एक नागरिक को भी मारा तो हम इसको दुनिया के किसी भी कोने से पकड़ कर मार देंगे और इतना ही नहीं हमारे 1 नागरिक के बदले उसके 50 नागरिक मार दिए जाएँगे.

14. इजराइल GDP प्रतिसत के मामले में सर्वधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर ही करता है.

15. अगर आप इजराइल के दुश्मन हो और मुस्लिम हो तो आप दुनिया के किसी भी देश में जिन्दा नहीं रहे सकते हो.

16. Israel में यहूदी सुवर नहीं पाल सकते है क्यूंकि यह कानून जुर्म है.

17. इजराइल अपनी जरुरत का 96% खाद्यपदार्थ खुद ही उत्पन्न करता है.

18. सन 1972 में जर्मनी के म्युनिम ओलंपिक्स गेम में फिलिस्तीन के मुस्लिम अतंकवादियो ने 12 इसरायली खिलाडी को मार डाला था, तब उस वक्त के प्रधानमंत्री “गोल्डा मेयर” ने हमारे घटिया नेताओं की तरह सिर्फ हमले की निंदा और भाषणबाजी ही नहीं की बल्कि खुद सभी 12 इसरायली लोगो के परिवार को फ़ोन किया और कहा की हम इसका बदला जरुर लेगे. इसके बाद उन्होंने अपनी ख़ुफ़िया एजंसी मोसाद को खुली छुट देदी की दुनिया के किसी भी कोने में यह आतंकवादी और इसको सहायता देने वाले सारे लोगो को मार दो और मोसाद ने इस घटना से जुड़े सारे आतंकवादियो को उनके सहयोगी सहित मार दिया.

19. दुनिया में सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करने वाला देश Israel है. यहाँ पर 10 में 9 घरों में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जाता है.

20. जनसंख्या के हिसाब से सबसे ज्यादा विश्वविध्यालय इजराइल में ही है.

21. आपको जानकर हैरानी होगी की पुरे Israel Facts in Hindi में सिर्फ 40 ही book Store है क्यूंकि वहा की सरकार इजराइल के प्रत्येक नागरिक को किताबें मुफ्त में देती है.

22. Business की दृष्टि से भी इजराइल पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर है. वही Technology  company के मामले में भी Israel दूसरे नंबर पर है. इजराइल में 3500 से भी ज्यादा टेक्नोलॉजी कंपनी है.

23. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हीरे की कटिंग और पोलिस इजराइल में ही होती है.

24. क्या आपको पता है की विज्ञान को अपने सिद्धांतों से हिला ने वाले महान वैज्ञानिक Albert Einstein भी एक यहूदी ही थे और इसी वजह से सन 1952 में इजराइल ने उनको इजराइल के राष्ट्रपति बनने के Request की थी. पर Albert Einstein को राजकारण पसंद नहीं था इसी वजह से उन्होंने वो ऑफ़र ठुकरा दी थी.

25. दुनिया का सबसे पहला एन्टी वायरस इजराइल में सन 1979 में बना था.

26. इजराइल में रविवार को आप अपनी नाक साफ नहीं कर सकते हो एसा करने पर आपको सजा होती है.

27. पाकिस्तान के नागरिक को Israel Facts in Hindi में जाने की अनुमति नहीं है. क्यूंकि पाकिस्तान Israel से नफरत करता है.

28. इजराइल भी ब्रिटेन और न्यूजीलैंड की तरह एक एसा देश है जहाँ पर भारत की तरह लिखित संविधान नहीं है. परम्पराओं और सुविधा के हिसाब से नए नियम बनते है और बदलते रहते है.

Israel facts in hindi , Interesting Facts about Israel

29. इजराइल की महिला किसी भी तरह का कपड़ा पहने पर वो हमेशा अपने साथ खतरनाक हथियार लेकर ही निकलती है ताकि जरुरत के समय देश के लिए काम आ सके. यहाँ पर हर लड़की को 2 सालों तक आर्मी में काम करना अनिवार्य है.

30. नरेन्द्र मोदी ही भारत के एक मात्र  एसे प्रधानमंत्री है जिन्होंने Israel की यात्रा की हो.

31. पूरी दुनिया में सबसे कम बारिश इजराइल में ही होती है इसके बावजूद भी Israel में कृषि उत्पादन में पिछले 25 सालों में 7 गुना ज्यादा बढोती हुई है.

32. Israel की राष्ट्र भाषा हिब्रू है. जिसका फिर से जन्म हुआ था.

33. Israel के झंडे का रंग नीला और सफ़ेद रंग यहूदियों द्वारा प्रार्थना के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शोले “तल्लीत” के रंग से लिया गया है. झंडे के केंद्र में दिखने वाला सितारा सैंकड़ो सालों से यहुदियो का प्रतीक चिन्ह रहा है.

34. दुनिया के किसी भी देशों की गाय की तुलना में Israel Facts in Hindi देश की गाय ज्यादा दूध देती है.

35. Israel अपने चलनी नोटों में ब्रेल लिपि का इस्तेमाल करता है जिसकी वजह से अंधे लोग भी नोट को आसानी से पहचान सके.

36. Israel Facts in Hindi के बारे में एक और रोचक बात बताता हु, आज तक इजराइल पर या इजराइल के नागरिक पर हमला करने वाला और उसका साथ देने वाला कोई भी ज़िन्दा नहीं बचा है क्यूंकि सभी को मोसाद ने मार दिया है.

37. इजराइल की लगभग 90% जनसंख्या सूर्य ऊर्जा का इस्तेमाल करती है.

Israel facts in hindi , Interesting Facts about Israel

38. Israel पुरे अरब देशों के एक मात्र एसा देश है जहाँ पर महिलाओ और पुरुषों को बराबर की आजादी दी जाती है.

39. Israel के पास सिर्फ 273 किलोमीटर का लम्बा समुद्री तट है फिर भी इजराइल ने 137 ऑफिसियल बिच बना रखे है.

40. दुनिया के किसी भी देशों की तुलना मे इजराइल के पास प्रति व्यक्ति म्यूजियम की संख्या ज्यादा है.

41. इजराइल में पानी और जमीन की कमी होने के बावजूद भी Israel दुनिया के कई देशों में फल और सब्जियों का निकास करता है.

42. Israel अंडरवेट मोडल पर प्रतिबन्ध लगाने वाला पहला देश था.

43. Israel में तय किये गए वजन से कम वजन होने पर किसी भी लड़की को ब्यूटी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने नहीं दिया जाता है. वो एसा मानते है की सुन्दर दिखने का मतलब सेहत ख़राब करना नहीं होता है.

44. इजराइल का राष्ट्र पक्षी हूपू है.

45. इजराइल देश का क्षेत्रफल 22,149 वर्ग किलोमीटर है.

46. क्या आपको पता है की Israel इतना छोटा सा देश है की इसके पूर्व से पश्चिम का सफ़र आप दौड़ कर सिर्फ 2 घंटे में ही पूरा कर सकते हो और ऊपर से निचे का सफ़र सिर्फ 9 दिनों में पार कर सकते हो.

47. एसा नहीं है की इजराइल मुस्लिमों का विरोधी है. एक मुस्लिम परिवार ने इजराइल के सर्वनास के दौरान यहूदियों को बचाया था बाद में Israel ने उसी परिवार को बोस्निया में नरसंहार के वक्त बचाया था. इसके बाद वो मुस्लिम परिवार अपनी मर्जी से यहूदी धर्म में परिवर्तित हो गए.

48. सन 1963 में Israel Facts in Hindi में एक प्राचीन जार के अन्दर 2000 वर्षीय बिज की खोज की गई थी. इस बिज को सन 2005 में उगाया गया था इस तरह 1800 साल पहले खत्म हो गए पेड़ को फिर से उगाया गया.

यदि आपको “Title” की सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो नीचे दिए गए Video से देख सकते हो. यदि आपको Video अच्छा लगे तो हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.

क्या आपको नहीं लगता है की इजराइल जैसा कानून और नियम हमारे देश में भी होता तो आज India पूरी दुनिया का नंबर 1 देश होता और कोई भी आतंकवादी हमारे देश की और नजर भी नहीं उठा पाते. अगर आपको Israel Facts in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हे तो इसको ज्यादा से ज्यादा share ज़रुर करे.

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *